Jharkhand Result 2018 : इंटर साइंस में आधे से ज्यादा बच्चे फेल, JAC भी नहीं हो सका पास





रांची : झारखंड अधिविद्य परिषद (जैक) ने इंटर साइंस और कॉमर्स के रिजल्ट जारी कर दिये. साइंस में आधे से ज्यादा बच्चे फेल हो गये हैं. साइंस में सिर्फ 48.34 फीसदी और कॉमर्स में 67.49 फीसदी बच्चे पास हुए हैं. दूसरी तरफ, रिजल्ट जारी करने में झारखंड एकेडमिक काउंसिल पूरी तरह विफल रहा. इस बार न तो बच्चों के नाम सार्वजनिक किये गये, न ही टॉपर्स की लिस्ट. कहा गया है कि टॉपर्स की लिस्ट 15 दिन बाद जारी की जायेगी. जैक ने कहा है कि छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए फिलहाल रिजल्ट जारी किया गया है. स्टूडेंस की कॉपी मूल्यांकन के बाद बोर्ड तक नहीं पहुंची है. कॉपी आने के बाद ही टॉपर्स की लिस्ट जारी की जा सकेगी. वहीं, जैक बोर्ड ने कहा कि आनेवाले तीन से चार दिनों में मैट्रिक के रिजल्ट जारी किये जायेंगे.



परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं में रिजल्ट जानने की बेचैनी थी, लेकिन परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद से ही जैक का वेबसाइट क्रैश कर गया. रिजल्ट जारी होने से पहले बादलों के गरजने और भारी बारिश के कारण भी वेबसाइट की स्पीड प्रभावित हुई, जिससे विद्यार्थी अपना रिजल्ट नहीं जान पाये. हाथ में मोबाइल होने के बावजूद पूरे राज्य के अलग-अलग जिलों में स्थित साइबर कैफे में विद्यार्थियों की भारी भीड़ लगी रही.

इस साल 93,781 बच्चों ने विज्ञान की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से 92,405 ने परीक्षा दी, जिसमें कुल 44,677 विद्यार्थी पास हुए. इनमें से 16,618 प्रथम श्रेणी में, 26,337 द्वितीय श्रेणी में और 1,711 विद्यार्थी तृणमूल श्रेणी में पास हुए. 11 ऐसे भी विद्यार्थी थे, जो सिर्फ पास हुए हैं.

कॉमर्स में 40,925 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिनमें से 40,244 ने परीक्षा दी. इनमें से 27,164 बच्चे पास हुए हैं. 6127 बच्चे प्रथम श्रेणी में पास हुए, जबकि 18,267 द्वितीय एवं 2,770 बच्चे तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं.

विद्यार्थी अपना रिजल्ट JAC की वेबसाइट jac.nic.in के साथ-साथ jharresults.nic.in पर भी देख सकते हैं. झारखंड में पहली बार मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए 1490 केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये थे. एकेडमिक काउंसिल ने निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से परीक्षा संपन्न कराने के लिए रजिस्ट्रेशन से एडमिट कार्ड जारी करने तक की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया था.

Related Posts
Previous
« Prev Post

Fantasy Girls